Aadhaar Card Compulsory For Railway Recruitment

भारतीय रेलवे में नियुक्ति के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है

जो भी विद्यार्थी भारतीय रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन के इच्छुक हैं वो अपने आधार कार्ड को १०० प्रतिशत तैयार रखें , अगर किसी तरह की त्रुटि हो तो उसे जल्दी जल्दी सही करा लें। अगर आधार कार्ड और आपके सर्टिफिकेट , मार्कशीट में दी गयी जानकारी जैसे नाम के स्पेलिंग में भिन्नता हो तो उसे सही करा लें। बाकी जानकारी के लिए नीचे दिए गयी सूचना को जरूर पढ़ें:

सभी रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आगामी परीक्षाओं में आवेदन  करने वाले उम्मीदवारों की पहचान का सत्यापन ‘आधार’ कार्ड के माध्यम से से होगा । रेलवेभर्ती बोर्डकी परीक्षाओं को निष्पक्ष  तरीके से आयोजित करने  तथा हेर फेर करने वालों को रोकने के लिए ये एक अचूक प्रयास है । पहचान का यह र्तरीका उम्मीदवारों के लिए सुविधाजनक और परेशानी से मुक्त होगा। आधार अवधवनयम के प्रावधान र्तथा वनयम कदनांक 14 वसर्तंबर 2016 सेलागूहैं र्तथा इससेसंबंवधर्त अवधसूचना सरकारी राजपत्र में प्रकाशित की जा चुकी है। आधार अवधवनयम 2016 की धारा 57 केअनुसार किसी  व्यक्ति  पहचान सुनिश्चित  करने केवल  आधार नंबर का उपयोग किया  जा सकता  है। र्तदनुसार, ऐसेउम्मीदवार जो रेलवे में नौकरी वो अपने  12 अंकों का आधार नंबर एप्लीकेशन में सही जगह पर  दें। ऐसे उम्मीदवार जिनके पास आधार कार्ड नहीं है , वो आधार का पंजीकरण क्र लें और २८ अंकों का आधार पंजीकरण संख्या अपने आवेदन में दें सकते हैं । परीक्षा में अभ्यर्थियों की पहचान आधार संख्या और बायोमेट्रिक सत्यापन के जरिये तय की जायेगी । इच्छुक उम्मीदवार जो रेलवेभर्ती बोर्ड की परीक्षाओं मेंआवेदन करना चाहर्तेहैं उनसे अनुरोध है कक वे आधार पंजीकरण केंद्रों से यथाशीघ्र संपकड कर अपना पंजीकरण करवा लें। उपरोक्त प्रावधान जम्मूएवं कश्मीर, मेघालय र्तथा आसाम को छोड़कर अन्य सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश में लागू है। 

जम्मू एवं कश्मीर, मेघालय र्तथा आसाम राज्यों के उम्मीदवारों को ऑन-लाइन आवेदन पत्र में अपना मर्तदार्ता पहचान पत्र नंबर, वैध पासपोर्ट  नंबर,ड्राइविंग  लाइसेंस नंबर अथवा अन्य वैध सरकारी पहचान पत्र नंबर भरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *